क्या सुरक्षित लेन से बढ़ेगा साइकिल चलाने वालों का आंकड़ा? क्या कहता है अध्ययन

निष्कर्ष से पता चला है कि सुरक्षित साइकिल लेनों में, सामान्य लेनों की तुलना में करीब 1.8 गुना अधिक लोग साइकिल से सफर करते हैं, जबकि जहां कोई साइकिल लेन नहीं होती, वहां से यह आंकड़ा 4.3 गुना अधिक था
साइकिल चालकों की बढ़ती संख्या से ईंधन की खपत कम हो सकती है, प्रदूषण घट सकता है, और ट्रैवल पर होने वाला खर्च कम हो सकता है; फोटो: आईस्टॉक
साइकिल चालकों की बढ़ती संख्या से ईंधन की खपत कम हो सकती है, प्रदूषण घट सकता है, और ट्रैवल पर होने वाला खर्च कम हो सकता है; फोटो: आईस्टॉक
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अगर साइकिल के लिए अलग और सुरक्षित लेन हो तो क्या लोग साइकिल चलाना ज्यादा पसंद करेंगे? यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मैक्सिको से जुड़े शोधकर्ताओं के मुताबिक इसका जवाब है — हां।

एक नए अध्ययन में सामने आया है कि जहां साइकिल चलाने के लिए सुरक्षित लेन होती है, वहां सामान्य साइकिल लेन की तुलना में करीब दोगुने लोग साइकिल चलाते हैं। इस अध्ययन के नतीजे अंतराष्ट्रीय जर्नल नेचर सिटीज में प्रकाशित हुए हैं।

अध्ययन के निष्कर्ष से पता चला है कि सुरक्षित साइकिल लेनों में, सामान्य साइकिल लेनों की तुलना में करीब 1.8 गुना अधिक लोग साइकिल से सफर करते हैं, जबकि जहां कोई साइकिल लेन नहीं होती, वहां से यह आंकड़ा 4.3 गुना अधिक था।

अपने इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अमेरिका के 28 शहरों की 14,011 ब्लॉकों पर छह साल तक जुटाए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया है।

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साइकिल चालकों की बढ़ती संख्या से ईंधन की खपत कम हो सकती है, प्रदूषण घट सकता है, और ट्रैवल पर होने वाला खर्च कम हो सकता है; फोटो: आईस्टॉक

अध्ययन से जुड़े शोधकर्ता निक फेरेन्चक का प्रेस विज्ञप्ति में कहना है, "जो शहर साइकिल चलाने वालों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें ऐसी सुरक्षित साइकिल लेनों को बनाने पर ध्यान देना चाहिए, जिससे कम तनाव हो। इससे उन लोगों को भी प्रोत्साहन मिलेगा जो साइकिल चलाने को लेकर सहज नहीं हैं।"

उनके मुताबिक ये नतीजे "बाइसिकल लेवल ऑफ ट्रैफिक स्ट्रेस" नामक योजना उपकरण की पुष्टि करते हैं। सिविल इंजीनियर इस तरह के टूल का इस्तेमाल यह तय करने के लिए करते हैं कि अलग-अलग उम्र और अनुभव वाले साइकिल सवारों के लिए किस तरह की सड़कें उपयुक्त हैं।

ईंधन की बचत, प्रदूषण में कमी और बेहतर स्वास्थ्य

जितना कम तनाव वाला इलाका होगा, वहां साइकिल चलाने वाले लोगों की संख्या उतनी ही ज्यादा होगी। मतलब की कम तनाव वाली सड़कों पर लोग साइकिल चलाना अधिक पसंद करते हैं।

साइकिल के अलग-अलग रास्तों या लेन के प्रकारों की तुलना करने के लिए, शोधकर्ताओं ने सबसे पहले उन शहरों को देखा जहां साइकिल चलाने वालों की संख्या राष्ट्रीय औसत से दोगुनी से ज्यादा थी। इसके लिए उन्होंने अमेरिकी कम्युनिटी सर्वे के 5 साल के आंकड़ों का इस्तेमाल किया।

फिर उन्होंने 14 ऐसे शहर चुने जहाँ साइकिल चलाने वाले ज्यादा थे, और उनकी तुलना ऐसे शहरों से की जिनकी जनसंख्या, इलाका, मौसम और कार्य क्षेत्र लगभग समान था, लेकिन वहां साइकिल सवार काफी कम थे। इसके बाद, उन्होंने पुराने नक्शे, शहर के कर्मचारियों के इंटरव्यू और गूगल अर्थ व गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से सड़कों की अलग-अलग बाइक लेन के प्रकारों का अध्ययन किया।

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साइकिल चालकों की बढ़ती संख्या से ईंधन की खपत कम हो सकती है, प्रदूषण घट सकता है, और ट्रैवल पर होने वाला खर्च कम हो सकता है; फोटो: आईस्टॉक

अध्ययन से पता चला कि सामान्य साइकिल लेन की तुलना में सुरक्षित और बफर्ड साइकिल लेन साइकिल चालकों को ज्यादा आकर्षित करती हैं। वहीं जहां साइकिल लेन नहीं है, उसकी तुलना में साइकिल लेन वाली सड़कों पर कहीं ज्यादा लोग साइकिल चलाना पसंद करते हैं।

साइकिल चालकों की बढ़ती संख्या से ईंधन की खपत कम हो सकती है, प्रदूषण घट सकता है, और ट्रैवल पर होने वाला खर्च कम हो सकता है। इसका सीधे तौर पर फायदा पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य को होता है। साथ ही सुरक्षित और अलग साइकिल लेन चालकों की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करती है।

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